2012 में स्थापित, इंस्टाकार्ट * कार्ट (आधिकारिक तौर पर मेपलबियर के रूप में जाना जाता है) थोड़े समय में खुदरा उद्योग में प्रमुखता से उभरा है।
कंपनी एक खाद्य वितरण और पिक-अप सेवा प्रदान करती है जो ग्राहकों को अपने पसंदीदा स्थानीय स्टोर से किराने का सामान और अन्य घरेलू ज़रूरतों का ऑनलाइन ऑर्डर करने में सक्षम बनाती है।
इंस्टाकार्ट 2023 का सबसे चर्चित आईपीओ था, लेकिन पिछले साल कार्ट स्टॉक में 30% की गिरावट आई, जबकि एसएंडपी 500 इंडेक्स के 600 एसपीएक्स रिटर्न में 25% की गिरावट आई।
हालाँकि, अपने मजबूत चौथी तिमाही के नतीजों की बदौलत, CART का स्टॉक 2024 में अब तक 41% बढ़ गया है।
स्ट्रीट-उच्च लक्ष्य मूल्य अनुमान के अनुसार, विश्लेषकों को अगले 12 महीनों में लगभग 45% की संभावित वृद्धि दिखाई देती है।
आइए यह निर्धारित करने के लिए CART के तिमाही नतीजों पर गौर करें कि क्या यह ग्रोथ स्टॉक अब खरीदने लायक है।
BEHIND THE BIG GROWTH AT INSTACART
वैश्विक महामारी ने ऑनलाइन शॉपिंग और डिलीवरी के महत्व पर जोर दिया।
हालाँकि, महामारी के बाद की दुनिया में स्टोर फिर से खुलने के बाद भी ऑनलाइन शॉपिंग बाज़ार का बढ़ना बंद नहीं हुआ।

लोग आज भी ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा को प्राथमिकता देते हैं।
इंस्टाकार्ट जैसी कंपनियां ग्राहकों को दैनिक परेशानियों में खर्च होने वाले समय और ऊर्जा को बचाती हैं जैसे कि गलियारों में नेविगेट करना, उत्पादों की खोज करना, लंबी चेकआउट लाइनों में खड़ा होना आदि।
प्रभावशाली बात यह है कि इंस्टाकार्ट ने अपने परिचालन को केवल किराने की खरीदारी और डिलीवरी तक सीमित नहीं रखा।
कंपनी ने बदलती बाजार मांगों के जवाब में अनुकूलन क्षमता का प्रदर्शन किया है।
हाल के वर्षों में, इसने अपने उपयोगकर्ता आधार का विस्तार करने और ग्राहकों को उनकी सुविधानुसार कोई भी उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न प्रकार के सुपरमार्केट, विशेष स्टोर, फार्मेसियों और यहां तक कि पालतू पशु आपूर्ति स्टोर के साथ सहयोग किया है।
इसके अलावा, कंपनी ने इंस्टाकार्ट+ (जिसे पहले इंस्टाकार्ट एक्सप्रेस कहा जाता था) नामक सदस्यता-आधारित मॉडल लॉन्च किया, जो मासिक या वार्षिक शुल्क पर मुफ्त डिलीवरी और कम सेवा शुल्क प्रदान करता है।
यह रणनीति ग्राहक निष्ठा को बढ़ावा देती है और कंपनी के लिए एक विश्वसनीय राजस्व स्रोत उत्पन्न करती है।
चौथी तिमाही में, सकल लेनदेन मूल्य (जीटीवी) साल-दर-साल 7% बढ़ गया, जिसके परिणामस्वरूप कुल राजस्व 6% बढ़कर 803 मिलियन डॉलर हो गया। जीटीवी इंस्टाकार्ट के प्लेटफॉर्म पर “दिखाई गई कीमतों के आधार पर बेचे गए उत्पादों के मूल्य” को संदर्भित करता है।
विज्ञापन और अन्य राजस्व साल-दर-साल 7% बढ़कर 243 मिलियन डॉलर हो गया। इसके अलावा, कंपनी ने GAAP (आम तौर पर स्वीकृत लेखांकन सिद्धांत) के तहत $135 मिलियन का लाभ दर्ज किया।
INNOVATIVE STARTEGIES DRIVE GROWTH AT INSTACART
इंस्टाकार्ट निरंतर नवप्रवर्तन करता रहता है। कंपनी का इरादा सर्वोत्तम विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म बनाने का है, जिससे अंततः उसके विज्ञापन राजस्व में वृद्धि होगी।
Q4 शेयरधारक पत्र में, प्रबंधन ने कहा, “Google, द ट्रेड डेस्क, Roku और अन्य के साथ साझेदारी करके, हम ब्रांडों को खोज, सामाजिक, प्रोग्रामेटिक, CTV और लीनियर टीवी जैसे चैनलों पर अधिक प्रदर्शनशील और लक्षित अभियान बनाने में मदद कर रहे हैं। ”
इसके अलावा, पीकॉक के सहयोग से, कंपनी ने इंस्टाकार्ट+ सदस्यों के लिए बिना किसी अतिरिक्त लागत के अपना पहला स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म विकसित किया है।
सदस्यों को 80,000 घंटे से अधिक की सामग्री के साथ-साथ मुफ्त डिलीवरी और अन्य लाभ प्राप्त होंगे।
Q1 को देखते हुए, प्रबंधन को $150 मिलियन से $160 मिलियन की सीमा में समायोजित EBITDA का अनुमान है।
इसके अलावा, Q1 में GTV ग्रोथ 7% से 10% तक बढ़ सकती है। पूरे वर्ष 2024 के लिए, विश्लेषकों का अनुमान है कि इंस्टाकार्ट का राजस्व साल-दर-साल 7.9% बढ़कर $3.28 बिलियन हो जाएगा, प्रति शेयर आय $0.53 हो जाएगी।
2025 में राजस्व और कमाई में क्रमशः 8.2% और 103.7% की वृद्धि होने की उम्मीद है।
इंस्टाकार्ट स्टॉक दो गुना आगे की अनुमानित बिक्री पर कारोबार करता है, जो एक विकास स्टॉक के लिए उचित प्रतीत होता है।
IS CART STOCK A BUY ACCORDING TO ANALYST?
कुल मिलाकर, वॉल स्ट्रीट ने CART स्टॉक को “मध्यम खरीद” के रूप में रेट किया है। स्टॉक को कवर करने वाले 17 विश्लेषकों में से नौ ने इसे “मजबूत खरीद” का दर्जा दिया है और आठ ने इसे “होल्ड” का दर्जा दिया है। $34.56 का औसत लक्ष्य मूल्य मौजूदा स्तरों से न्यूनतम वृद्धि दर्शाता है; हालाँकि, $48 का स्ट्रीट-उच्च लक्ष्य मौजूदा स्तरों से स्टॉक मूल्य में 44.7% की वृद्धि का सुझाव देता है।
THE KEY TAKEAWAY ON CART STOCK
इंस्टाकार्ट का विस्तार – 1,500 से अधिक बैनरों के तहत साझेदारी का दावा करना, और थोड़े समय में 14,000 शहरों में 85,000 स्टोर के साथ – प्रभावशाली है।
इसके अलावा, अपने प्लेटफॉर्म को उपभोक्ताओं के लिए अधिक सुलभ बनाने के लिए कंपनी के चल रहे अभिनव प्रयास उज्ज्वल भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं।
जैसे-जैसे ऑनलाइन शॉपिंग का बाज़ार फैलता जा रहा है।
जैसे-जैसे ऑनलाइन शॉपिंग बाज़ार का विस्तार हो रहा है, मेरा मानना है कि इंस्टाकार्ट महत्वपूर्ण वृद्धि के लिए तैयार है क्योंकि यह विकसित हो रहा है और नई चुनौतियों का सामना कर रहा है।
उचित मूल्यांकन पर, यह ग्रोथ स्टॉक अभी एक अच्छा दीर्घकालिक निवेश है।
हालाँकि, ध्यान रखें कि कंपनी अभी भी बढ़ रही है, इसलिए यह एक जोखिम भरा निवेश भी है।
ऐसे में, स्थिर शेयरों के विविध पोर्टफोलियो के साथ-साथ इंस्टाकार्ट में एक छोटी हिस्सेदारी के साथ शुरुआत करना समझदारी होगी।
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