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15 अप्रैल – टेस्ला (TSLA.O), अपने वैश्विक कार्यबल के 10% से अधिक को निकाल रही है, सोमवार को रॉयटर्स द्वारा देखे गए एक आंतरिक ज्ञापन से पता चलता है, क्योंकि यह गिरती बिक्री और इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए तीव्र मूल्य युद्ध से जूझ रही है। सीईओ एलोन मस्क ने एक्स पर एक पोस्ट में टिप्पणी की, “लगभग हर पांच साल में, हमें विकास के अगले चरण के लिए कंपनी को पुनर्गठित और सुव्यवस्थित करने की आवश्यकता होती है।” दो वरिष्ठ नेताओं, बैटरी विकास प्रमुख ड्रू बैग्लिनो और सार्वजनिक नीति के उपाध्यक्ष रोहन पटेल ने भी अपने प्रस्थान की घोषणा की, मस्क से धन्यवाद के पोस्ट प्राप्त हुए, हालांकि कुछ निवेशक चिंतित थे।
मस्क ने आखिरी बार 2022 में नौकरी में कटौती की घोषणा की थी, जब उन्होंने अधिकारियों से कहा था कि उन्हें अर्थव्यवस्था के बारे में “बहुत बुरा लग रहा है”। फिर भी, अमेरिकी नियामकों के साथ फाइलिंग के अनुसार, टेस्ला के कर्मचारियों की संख्या 2021 के अंत में लगभग 100,000 से बढ़कर 2023 के अंत में 140,000 से अधिक हो गई है।
बैगलिनो टेस्ला के एक अनुभवी थे और कंपxनी की निवेशक संबंध वेबसाइट पर सूचीबद्ध नेतृत्व टीम के मस्क के साथ चार सदस्यों में से एक थे।
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टेस्ला के शेयर सोमवार को 5.6% गिरकर $161.48 पर बंद हुए। ईवी निर्माता रिवियन ऑटोमोटिव (RIVN.O), नया टैब खोलता है, ल्यूसिड ग्रुप (LCID.O), नया टैब खोलता है और विनफास्ट ऑटो के शेयर भी 2.4% से 9.4% के बीच गिरे।
“जैसा कि हम कंपनी को अपने विकास के अगले चरण के लिए तैयार करते हैं, लागत में कमी और उत्पादकता बढ़ाने के लिए कंपनी के हर पहलू को देखना बेहद महत्वपूर्ण है,” मस्क ने सभी कर्मचारियों को भेजे गए ज्ञापन में कहा।
“इस प्रयास के हिस्से के रूप में, हमने संगठन की गहन समीक्षा की है और वैश्विक स्तर पर अपने कर्मचारियों की संख्या में 10% से अधिक की कमी करने का कठिन निर्णय लिया है,” इसमें कहा गया है।
रॉयटर्स ने कम से कम तीन अमेरिकी कर्मचारियों को भेजे गए एक ईमेल को देखा जिसमें उन्हें सूचित किया गया था कि उनकी बर्खास्तगी तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है।
टेस्ला ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।
mask market
यह छंटनी 5 अप्रैल को एक एक्सक्लूसिव रिपोर्ट के बाद हुई है, जिसमें बताया गया था कि टेस्ला ने लंबे समय से वादा की गई एक सस्ती कार को रद्द कर दिया है, जिसकी कीमत 25,000 डॉलर होने की उम्मीद है, जिस पर निवेशक मास-मार्केट ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए भरोसा कर रहे थे। मस्क ने कहा था कि मॉडल 2 के नाम से जानी जाने वाली कार का उत्पादन 2025 के अंत में शुरू होगा।
कहानी प्रकाशित होने के कुछ समय बाद, मस्क ने अपनी सोशल मीडिया साइट एक्स पर “रॉयटर्स झूठ बोल रहा है” पोस्ट किया, लेकिन कोई भी गलत जानकारी नहीं दी। उन्होंने तब से कार पर कोई टिप्पणी नहीं की है, जिससे निवेशक और विश्लेषक इसके भविष्य पर अटकलें लगा रहे हैं।
तकनीकी प्रकाशन इलेक्ट्रेक, जिसने सबसे पहले नौकरी में कटौती की सूचना दी थी, ने सोमवार को कहा कि सस्ती कार परियोजना को वित्तपोषित नहीं किया गया है और इस पर काम करने वाले कई लोगों को नौकरी से निकाल दिया गया है।
रॉयटर्स ने 5 अप्रैल को यह भी बताया कि टेस्ला अपना ध्यान उसी छोटी कार प्लेटफॉर्म पर निर्मित स्व-चालित रोबोटैक्सियों पर केंद्रित करेगी। मस्क ने उस शाम एक्स पर पोस्ट किया: “टेस्ला रोबोटैक्सी 8/8 को अनावरण किया जाएगा,” आगे कोई विवरण नहीं दिया।
स्व-चालित कारों और विनियमन के विशेषज्ञों के अनुसार, टेस्ला को विनियामक अनुमोदन के साथ पूरी तरह से स्वायत्त वाहन जारी करने में कई साल लग सकते हैं।
इस साल अब तक टेस्ला के शेयरों में लगभग 33% की गिरावट आई है, जो टोयोटा मोटर (7203.T), और जनरल मोटर्स (GM.N), जैसी विरासत वाहन निर्माताओं से कम प्रदर्शन कर रहा है, जिनके शेयरों में क्रमशः 45% और लगभग 20% की वृद्धि हुई है।
ऊर्जा प्रमुख बीपी (बी.पी.एल) ने भी अपने ईवी चार्जिंग व्यवसाय में कर्मचारियों की संख्या में दसवें हिस्से से अधिक की कटौती की है, क्योंकि वाणिज्यिक ईवी बेड़े में तेजी से विकास का दांव काम नहीं आया, रॉयटर्स ने सोमवार को बताया, ईवी मांग में मंदी के व्यापक प्रभाव को र
Kaary parishad
टेस्ला के जर्मन संयंत्र में श्रम प्रतिनिधियों की नव निर्वाचित कार्य परिषद को कर्मचारियों को घोषणा से पहले सूचित नहीं किया गया था या उनसे परामर्श नहीं किया गया था, क्षेत्र में आईजी मेटल यूनियन के प्रमुख डर्क शुल्ज़ ने कहा।
शुल्ज़ ने कहा, “यह प्रबंधन का कानूनी दायित्व है कि वह न केवल कार्य परिषद को सूचित करे, बल्कि नौकरियों को कैसे सुरक्षित किया जा सकता है, इस पर उससे परामर्श भी करे।”
गार्टनर और हरग्रेव्स लैंसडाउन के विश्लेषकों ने कहा कि कटौती लागत दबाव का संकेत है क्योंकि कार निर्माता नए मॉडल और कृत्रिम बुद्धिमत्ता में निवेश करता है।
टेस्ला ने इस महीने बताया कि पहली तिमाही में इसकी वैश्विक वाहन डिलीवरी लगभग चार वर्षों में पहली बार घटी, क्योंकि कीमतों में कटौती मांग को बढ़ाने में विफल रही।
ईवी निर्माता अपने पुराने मॉडलों को रिफ्रेश करने में धीमा रहा है क्योंकि उच्च ब्याज दरों ने बड़े-टिकट वाले सामानों के लिए उपभोक्ता की भूख को कम कर दिया है, जबकि दुनिया के सबसे बड़े ऑटो बाजार चीन में प्रतिद्वंद्वी सस्ते मॉडल पेश कर रहे हैं।
चीन की BYD (002594.SZ), ने चौथी तिमाही में दुनिया की सबसे बड़ी EV निर्माता के रूप में अमेरिकी कंपनी को थोड़े समय के लिए पीछे छोड़ दिया, और नए प्रवेशी Xiaomi (1810.HK), ने पर्याप्त सकारात्मक प्रेस प्राप्त की है।
टेस्ला इस साल दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऑटो बाजार भारत में बिक्री शुरू करने के लिए कमर कस रही है, भारत को निर्यात करने के लिए जर्मनी में कारों का उत्पादन कर रही है और प्रमुख शहरों में शोरूम और सर्विस हब के लिए स्थानों की तलाश कर रही है।
टेस्ला ने चौथी तिमाही में 17.6% का सकल लाभ मार्जिन दर्ज किया, जो चार साल से अधिक समय में सबसे कम है।
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